Home » किस धातु कड़ा पहने से क्या लाभ मिलता है ?

किस धातु कड़ा पहने से क्या लाभ मिलता है ?

किस धातु कड़ा पहने से क्या लाभ मिलता है ? :->हाथ में कड़ा पहनने के फायदे पहननें के कई फायदे है। वैसे तो हाथ में कड़ा पहनने का शौक लोगों में अक्सर देखने को मिलता है। कड़ा पहनना प्रत्येक धर्म में शुभ माना गया है। सिख धर्म में कड़े को धारण करना सदैव आवश्यक माना गया है।

कुछ लोगों का मानना होता है कि कड़ा पहनने से बूरी या काली नजर से बचा जा सकता है। तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग फैशन के तौर पर कड़ा पहनने में रूचि रखते है। कड़ा पहनना हमेशा से अच्छा माना जाता रहा है।

अधिकांश व्यक्ति चांदी, सोना, लोहा या अष्टधातु का कड़ा पहनते है। दरअसल कड़ा सिर्फ फैशन के लिए नहीं है। रत्न-धातुओं आदि के जानकार मानते हैं कि अगर आप थोड़ी जानकारी के साथ कड़े पहनें तो इसके कई फायदे भी हैं। हम इस स्टोरी में आपको बता रहे है कड़ा पहनने के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य-

किस धातु कड़ा पहने से क्या लाभ मिलता है ?


तांबे का कड़ा:-

तांबे का कड़ा पहनने से सूर्य और मंगल ग्रह मजबूत होते है। तांबे को हमेशा से पवित्र माना गया है। तांबे का कड़ा पहनने में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है। इस धातु का कड़ा पहनने से शरीर स्वस्थ रहता है।

चांदी का कड़ा(किस धातु कड़ा पहने से क्या लाभ मिलता है ?)

चांदी का कड़ा पहनने से चन्द्रमा और शुक्र दोनों मजबूत होते है। इनके मजबूत होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। चांदी भगवान शिव के नेत्रों से उत्पन्न हुई है। चांदी शरीर के जल तत्व और कफ को नियंत्रित करती है।

सोने का कड़ा

सोने का कड़ा पहनने से सूर्य मजबूत होता है। सूर्य उच्च पदों पर स्थापित करने वाला ग्रह है। सोने का कड़ा पहनने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस धातु का कड़ा पहनने से समाज में व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

पारद कड़ा:-

पारद एक जीवंत धातु है। इस धातु का कड़ा हाथ में धारण करने से कई तरह की बीमारियों से जा सकता है। जो व्यक्ति मौसम संबंधी बीमारियों ग्रसित होते रहते है। उनकी शारीरिक कमजोरी बढ़ जाती है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हाथ में पारद धातु कड़ा पहनने से लाभ होते है। इस कड़े को पहनने से जादू-टोने का डर खत्म हो जाता है।

साथ ही बल्ड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। जिन व्यक्तिओं पर नकारात्मक शक्तियों या आदि का प्रभाव जल्दी होता है। उन्हे भी पारद धातु कड़ा पहनने से लाभ होते है। क्योंकि पारद धातु को भगवान शिव का स्वरूप माना गया है।

Read Also- यह भी जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *