Skip to content
Home » Shiv parivar की पुरी जानकारी

Shiv parivar की पुरी जानकारी

shiv parivar

Shiv parivar :->शिव परिवार हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध परिवार है, जिसमें भगवान शिव एवं उनकी पत्नी भगवती पार्वती तथा उनके दोनों पुत्र भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय शामिल हैं। यह परिवार हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण देवताओं में से एक है और उनके भगवान शिव की महादेवी पार्वती के साथ मिलकर रखी गई प्रेम भावना को दर्शाता है।


शिव परिवार | Shiv parivar

  1. भगवान शिव (Lord Shiva): भगवान शिव त्रिमूर्ति में ब्रह्मा, विष्णु और शिव का तीसरा मूर्ति हैं। उन्हें नीलकंठ, शंकर, महेश और महादेव जैसे नामों से भी जाना जाता है। भगवान शिव के ध्यान में रहने से मन की शांति और सकारात्मकता मिलती है।
  2. मां पार्वती (Goddess Parvati): मां पार्वती, भगवान शिव की पत्नी हैं। वे सृष्टि की देवी हैं और प्रकृति की प्रतीक हैं। मां पार्वती को भी दुर्गा, काली, उमा, शक्ति, आदि नामों से जाना जाता है।
  3. भगवान गणेश (Lord Ganesha): भगवान गणेश शिव परिवार के प्रिय पुत्र हैं। वे विज्ञान, बुद्धि, विद्या और समृद्धि के देवता माने जाते हैं और धर्मिक अनुष्ठानों के प्रारम्भ में उनकी पूजा की जाती है।
  4. भगवान कार्तिकेय (Lord Kartikeya): भगवान कार्तिकेय, भगवान शिव और मां पार्वती के दूसरे पुत्र हैं। वे सेनापति और वीरता के प्रतीक माने जाते हैं और उनकी पूजा धैर्य और साहस प्राप्त करने के लिए की जाती है।

शिव परिवार के सभी सदस्यों को धार्मिक और आध्यात्मिक जगत में विशेष महत्व दिया जाता है और लोग उन्हें श्रद्धा भक्ति से पूजते हैं। उनके ध्यान में रहने से व्यक्ति को शांति, सकारात्मकता और धार्मिक उन्नति का अनुभव होता है।

More Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *