Skip to content
Home » Can i drink coffee in navratri fast

Can i drink coffee in navratri fast

Can i drink coffee in Navratri fast :->नवरात्रि के दौरान, कई लोग मां दुर्गा की पूजा में भक्ति के रूप में उपवास करते हैं। उपवास के नियम और मार्गदर्शन व्यक्ति और समुदायों के बीच भिन्न हो सकते हैं, लेकिन पारंपरिक रूप से, इस अवधि के दौरान कुछ खाद्य और पेय नहीं लिए जाते हैं। क्या आप नवरात्रि के दौरान कॉफी पी सकते हैं, यह आपके व्यक्तिगत विश्वासों और आपके अनुसरण करने वाले विशेष दिशा-निर्देशों पर निर्भर करेगा।

Can i drink coffee in Navratri fast

यहां कुछ सामान्य विचार हैं:

  1. कुछ लोग caffiene को दूर रखते हैं: नवरात्रि के दौरान अपने उपवासों के दौरान कई व्यक्ति कैफीन युक्त पेय, जैसे कि कॉफी, से बचते हैं। इसका कारण है कि कैफीन को एक प्रकार की उत्तेजक माना जाता है और यह मां दुर्गा की पूजा के दौरान उपवास करने वालों के लिए अत्यधिक नहीं माना जाता है।
  2. कुछ लोग coffe का सेवन करते हैं: हालांकि कुछ लोग उपवास के दौरान भी कॉफी पीते हैं, यह उनके व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। कुछ लोग कॉफी को दूसरे उपवासी पेयों के साथ पी सकते हैं, जबकि अन्य लोग कॉफी का सेवन पूरी तरह से बंद करते हैं।

आपके व्यक्तिगत धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं के आधार पर आप कॉफी का सेवन करने के फैसले कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने व्रत की सख्तता और नियमों का पालन करना चाहिए। यदि आपके व्रत में कॉफी की अनुमति नहीं है, तो आपको उसे अपने उपवास से बाहर रखना बेहतर हो सकता है।

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!