Skip to content
Home » Hayagriva jayanti 2023 (इस वर्ष हयग्रीव जयंती कब मनाई जा रही है)

Hayagriva jayanti 2023 (इस वर्ष हयग्रीव जयंती कब मनाई जा रही है)

Hayagriva jayanti

हयग्रीव जयंती | Hayagriva jayanti :->हयग्रीव जयंती हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण एक पर्व है जो हयग्रीव (Hayagriva) अवतार के जन्मदिन को मनाया जाता है। हयग्रीव भगवान विष्णु के एक अवतार हैं और उन्हें ज्ञान और विद्या के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है।

हयग्रीव जयंती | Hayagriva jayanti

हयग्रीव अवतार त्रेता युग में प्रकट हुए थे, जब दानवराज हिरण्यक्ष (Hiranyaksha) ने पृथ्वी को डाका था और भगवान ब्रह्मा से वरदान मांगा था। हिरण्यक्ष ने वरदान मांगा था कि उन्हें कोई मृत्यु न कर सके, लेकिन उन्होंने ब्रह्मा से वेदों का ज्ञान चुराने की भी विनती की थी। जब हिरण्यक्ष ने वेदों को चुराने की कोशिश की, तो भगवान विष्णु ने हयग्रीव अवतार धारण किया और उन्होंने वेदों को हिरण्यक्ष से छुड़ाया और उन्हें मार दिया।

हयग्रीव अवतार का चित्रण शिरोमणि, सिक्किम में स्थित हयग्रीव मंदिर में देखा जा सकता है। वहां विशेष रूप से इस अवतार की जयंती के दिन पर्वाहित होती है।

इस अवतार के माध्यम से हम ज्ञान, विद्या, और बुद्धि की प्राप्ति का संदेश प्राप्त करते हैं। हयग्रीव जयंती को विशेष भक्ति और आराधना के साथ मनाने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है और हमें ज्ञान और बुद्धि के क्षेत्र में उनकी कृपा मिलती है।

इस वर्ष भर हयग्रीव जयंती 30 अगस्त 2023 को है

Must read below

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!