Skip to content
Home » Sawan me shiv pooja kaise kare

Sawan me shiv pooja kaise kare

Sawan me shiv pooja kaise kare :->सावन मास भगवान शिव के विशेष मास के रूप में माना जाता है और इस मास में भगवान शिव की पूजा और व्रत करने से अत्यंत शुभ फल प्राप्त होता है। सावन में शिव पूजा करने के लिए निम्नलिखित विधि का पालन करें:

Sawan me shiv pooja kaise kare

  1. पवित्र स्थल का चयन: शिव पूजा के लिए एक पवित्र और शांत स्थान का चयन करें। इसे ध्यान और धार्मिक विचारों से तैयार करें।
  2. शिवलिंग की स्थापना: शिव पूजा के लिए एक साफ सफाई शिवलिंग का चयन करें और उसे पूजा स्थल पर स्थापित करें। शिवलिंग को पानी, दूध, दूप, चांदनी, भस्म, और फूल चढ़ाएं।
  3. संस्कार करें: पूजा का संस्कार करने के लिए अपने हाथों को सुधारें और उन्हें जल से शुद्ध करें।
  4. विधी से पूजा करें: शिव पूजा के लिए ध्यान करें और अपने मन में शिवजी को स्थान दें। मन्त्रों के साथ शिवलिंग की पूजा करें और अपने मन में भक्ति और श्रद्धा बनाएं।
  5. अभिषेक करें: सावन में शिव पूजा के दौरान अभिषेक करें। शिवलिंग को गंगाजल या दूध से स्नान कराएं और उसे मिश्री और बिल्वा पत्र से सजाएं।
  6. धूप दें: धूप देकर शिवलिंग की पूजा करें। धूप के बलि दें और आरती उतारें।
  7. प्रसाद बांटें: शिव पूजा के बाद प्रसाद बांटें और भक्तों को खिलाएं।
  8. मन्त्र जाप करें: सावन में शिव पूजा के समय भगवान शिव के मन्त्रों का जाप करें। इससे भगवान शिव की कृपा होती है और उनके आशीर्वाद से समस्त संकटों का नाश होता है।

सावन में शिव पूजा करने से व्यक्ति को धार्मिक उन्नति, मानसिक शांति, और आत्मिक संवाद का अनुभव होता है। यह विशेष मास भगवान शिव को समर्पित होता है और भक्तों के लिए विशेष महत्वपूर्ण होता है।

More post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!