Skip to content
Home » Gautam Budh Biography

Gautam Budh Biography

  • kahani

Gautam Budh Biography :-> गौतम बुद्ध एक महान संदेशवाहक और धर्मगुरु थे। उनका असली नाम सिद्धार्थ था और वे लुम्बिनी नगरी में जन्मे थे। उनके पिता शुद्धोधन नामक राजा थे। बचपन से ही उनके मन में मानवता के प्रति अद्भुत समर्पण था और उन्होंने संसार में दुखों को दूर करने का संदेश दिया।

Gautam Budh Biography

सिद्धार्थ को विवाह के बाद एक बार बाहर जाने पर विचलित होकर उन्हें आध्यात्मिक खोज में जाने का मन हुआ। उन्होंने दौरातपुर जाकर संन्यास ले लिया और तपस्या शुरू कर दी। अंततः उन्हें बोधिसत्त्व बनने की प्राप्ति हो गई और उन्हें बुद्ध बना दिया गया।

गौतम बुद्ध ने चार महासत्यों को प्रकट किया जिनमें जन्म, बुद्धत्व, धर्म और निर्वाण शामिल थे। उन्होंने अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह के पाँच महाव्रत बताए और धर्म की शिक्षाएं दी जो उनके अनुयायियों के लिए आदर्श बनी।

उनके दिए गए बोधिसत्व के संदेश ने लाखों लोगों को आत्म-सम्मान, शांति और सार्वभौमिक प्रेम की ओर आकृष्ट किया। उनके शिष्यों में भिक्षु संघ ने उनके बाद भी उनके धर्म को प्रचारित करने का काम किया।

गौतम बुद्ध का बोधिसत्व का संदेश आज भी मानवता को जीवन के अर्थ की ओर प्रेरित करता है और उनके शिक्षाएं समस्त विश्व को सार्वभौमिक भाईचारे की ओर उकेलती है।

Must Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!