Skip to content
Home » Radha Ashtami 2023 : कब और क्यों मनाई जाती है

Radha Ashtami 2023 : कब और क्यों मनाई जाती है

Radha Ashtami 2023 : कब और क्यों मनाई जाती है

Radha Ashtami 2023 :- >राधा अष्टमी, जिसे राधा जयंती, राधा रानी जयंती या राधाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है जिसे भगवान कृष्ण की प्रिय प्रेमिका, राधा रानी के जन्मोत्सव को मनाने के लिए मनाया जाता है। इस त्योहार को भाद्रपद मास के अष्टमी तिथि को मनाया जाता है, जो हिन्दू पंचांग के अनुसार वर्ष के विभिन्न तिथियों पर आती है। इस दिन राधा रानी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

राधा अष्टमी | Radha Ashtami 2023

राधा अष्टमी का महत्व भक्ति और प्रेम के प्रतीक के रूप में है। इस दिन को भगवान कृष्ण की प्रिय प्रेमिका और उनके प्रेम भक्ति की साक्षात रूप के रूप में माना जाता है। इस दिन भक्तों द्वारा राधा रानी की पूजा, भजन, कीर्तन और आरती की जाती है। मंदिरों में राधा रानी और कृष्ण की मूर्तियों का अभिषेक भी होता है।

राधा अष्टमी का प्रमुख उद्देश्य राधा रानी के प्रेम और भक्ति को याद करके भगवान कृष्ण की प्रेम भक्ति को बढ़ावा देना है। इस दिन भक्तों को राधा-कृष्ण के प्रेम की कथा सुनाई जाती है और उनके प्रेम भक्ति मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया जाता है।

यह त्योहार विभिन्न स्थानों पर विभिन्न रूपों में मनाया जाता है, लेकिन वृंदावन और मथुरा जैसे स्थलों में इसका महत्व अधिक होता है, क्योंकि राधा रानी का जन्मभूमि वृंदावन में स्थित है और उनकी प्रेम कथा भगवान कृष्ण के साथ यहाँ पर विकसित हुई थी।

Radha Ashtami 2023 date

2023 यानी इस वर्ष राधा अष्टमी 23 सितंबर को मनाई जा रही है |

यह तो हार बहुत ही खुशियां लेकर आता है  राधा कृष्ण भक्ति के लिए यह देश प्रेम  भक्ति से भरा हुआ  दिन होता है इस दिन भक्तों राधा जी को रिझाने का पूर्ण प्रयास करते हैं और उनसे मनोवांछित फल पाने की  कामना करते हैं

Radha Ashtami 2023 shubh mahurat

03 सितंबर , 12 : 25 pm पर शुरू होगी और 04 सितंबर को 10 :40am पर समाप्त होगी.|

Must read below

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!