Skip to content
Home » 2022 मैं चैत्र नवरात्रि कब है | Navratri date 2022

2022 मैं चैत्र नवरात्रि कब है | Navratri date 2022

  • kahani

2022 मैं चैत्र नवरात्रि कब है | Navratri date 2022 :->होली का तोहार समाप्त होने के बाद अब माता शक्ति प्रार्थना की तैयारियां लोगों द्वारा शुरू कर दी गई है।

2022 मैं चैत्र नवरात्रि कब है | Navratri date 2022

अभी नवरात्रि आने आने वाले हैं इनको बड़े नवरात्रों के नाम से भी जाना जाता है। यह हिंदू धर्म में विशेष स्थान रखता है। इसमें सनातन धर्म की विशेष है। नवरात्रि में पूरे 9 दिन तक मां दुर्गा की अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। शास्त्रों में मां दुर्गा को शक्ति का प्रतीक माना गया है।

योगी भक्त जेल इन 9 दिन लगातार माता भगवती के लिए उपवास रखते हैं। और मां से मनोवांछित फल प्राप्ति की इच्छा रखते हैं। दुर्गा माता शक्ति का प्रतीक है। माना जाता है कि जो 9 दिन माता की विधिवत पूजन करता है मां उसके सभी कष्ट रोग शत्रु से मुक्ति दे देती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का पर्व 2 अप्रैल 2022 से 11 अप्रैल 2022 तक मनाया जाएगा। विशेष बात है कि इस वर्ष किसी भी तिथि कार्य नहीं हो रहा।

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 2 अप्रैल को सुबह 6:10 से 8:30 तक है।

घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त 2 अप्रैल को दोपहर 12:00 से 12:50 तक रहेगा।

माता के नौ स्वरूपों के नाम कुछ इस प्रकार है।

शैलपुत्री
ब्रह्मचारिणी
चंद्रघंटा
कुसमुंडा
स्कंदमाता
कालरात्रि
कात्यानि
महागौरी
सिद्धिदात्री

जाता है जो भी व्यक्ति पूरी विधिवत अगर इनोवति के स्वरूपों की पूजन कर लेता है। उनके जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती और मां की असीम कृपा के पात्र बनने के बाद वह अपने जीवन में बुलंदियों को हासिल करता है।

Read Also- यह भी जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published.